1. सऊदी समाचार एजेंसी एसपीए ने बताया कि दो पवित्र शहरों मक्का और मदीना में सऊदी पुलिस ने दो मानव त’स्क’री के गिरोहों का भंडाफोड़ किया। पहला गिरोह मक्का में पकड़ा गया था, जहां पुलिस ने रमजान के महीने के शुरू में पैसे इकट्ठा करने में शामिल विभिन्न राष्ट्रीयताओं के 298 लो’गों को गिर’फ्तार किया था। जिसके बाद मदीना में, सुरक्षा एजेंसियों ने दूसरे गिरोह के सदस्यों को गिर’फ्ता’र किया।

2. सऊदी के गृह मंत्री और नगर निगम और ग्रामीण मामलों के मंत्री माजिद अल-होगेल के बेटे की मौ’त पर हजारों लोगों द्वारा शोक संवेदना व्यक्त की जा रही है। मंत्री के चार बच्चों में से सबसे छोटे, अल-मुहनाद का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

3.सऊदी अरब में स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कोरोनो के 2,039 मामलों की घोषणा की, साथ ही रिकवरी के 1,429 मामले दर्ज किए। अन्य मामलों में जेद्दा में (482), रियाद में (478), मक्का में (356), मदीना में (247) मामले दर्ज किए गए। इसके साथ, कुल मामले अब 46,869 हो गए हैं, कुल रिकवरी 19,051 पर है, और संक्रमण के कारण 283 मौतें हुई हैं।

4. सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने कहा है यदि कोई भी सऊदी के अंदर की गोपनीय बातों और कागजातों को बाहर भेजता है या उनका खुलासा करता है तो उस पर 20 साल की जे’ल और एसआर 1 मिलियन तक का जु’र्मा’ना देना होगा। सऊदी अरब के लोक अभियोजन ने इस पर कानून बनाते हुए आदेश जारी कर चेतावनी दिया है।

5.जवाज़ात का साफ़ एलान ,सऊदी अरब से जो लोग छुट्टी पर गए हुए है उनका क्या होगा ?

आज कल जो सबसे ज़्यादा सवाल पूछा जा रहा है और सबके दिमाग़ मैं भी यही सवाल चल रहा है की जो लोग सऊदी अरब से छुट्टी पर गए हुए है वो कैसे वापिस आ सकते है और आ भी सकते है या नहीं , जब ये सवाल एक सऊदी ने जववजत से पूछा तो जव्वज़त ने क्या जवाब दिया आपको बताते है।

जैसा की आप जानते है कोरो-नावा-यर-स ने पुरी दुनिया को हिला कर रख दिया है और पुरी दुनिया जहां पर थी वहीं पर थम गई है जो लोग विदेश गए हुए थे वो वहीं पर फँस गए है और जो लोग अपने मुल्क गए थे वो भी वहीं पर रह गए है ।

अब सवाल ये है की जो लोग सऊदी अरब से छुट्टी पर गए हुए है और flight बंद होने की वजह से वापिस नहीं आ सके है और उनकी छुट्टी भी खतम हो गई है तो उनका क्या होगा क्या वो दोबारा वापिस आ सकते है या नहीं ।

यही सवाल एक सऊदी ने जव्वज़त से Twitter पर पूछा की मेरा driver छुट्टी पर गया था और उसकी छुट्टी खतम हो गई है तो क्या तरीक़ा है की मैं उसकी छुट्टी बढ़ा सकता हूँ तो उसके जवाब मैं जव्वज़त ने जवाब दिया है की की जब भी कोरो-नावा-यर-स खतम हो जाएगा तो जो भी तरीक़ा होगा हम अपने official channel पर एलान करेंगे ,

6.कुवैतियों ने सऊदी से दो दिनों तक चल कर आखिरकार नुवाइसिब बॉर्डर को किया पार !

कुवैती नागरिकों ने फैलते को’रो/नोवा’यर’स के चलते नागरिकों को वापस लाने के लिए एक सरकारी प्र’त्याव’र्तन योजना का हिस्सा कल बुधवार को दूसरे दिन के लिए सऊदी अरब से नुवाइसिब सीमा मा’र्ग को पार करना जारी रखा। मगर नागरिकों ने एक बयान में कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों के निर्देशों के मुताबिक सुचारू रूप से क्रॉसिंग के माध्यम से पारित किया गया।

इसमें कहा गया है कि नागरिक सुबह 10:00 बजे से अपराह्न 3:00 बजे के बीच नुवैसेब क्रॉ’सिं’ग के माध्यम से देश में प्रवेश कर सकते हैं, और उन्हें अल-खिरन रिज़ॉर्ट में quarantine के लिए ले जाया जाएगा। बता दे कि भूमि प्र’त्यावर्त’न योजना कल शुरू हुई और 20 मई को स’मा’प्त होने वाली थी। गौरतलब है कि इन दिनों को/रो’ना अपना क’ह/र बर’सा’ए ही जा रहा है ऐसे में लोग अपने घर अपने परिवार के साथ ही रहना सही समझ रहे हैं जो कि सही भी है.

कल बुधवार के मामलों में 103 नागरिक, 233 भारतीय, 193 मिस्र और 72 बांग्लादेशी शामिल हैं। फरवानिया 93, हॉली 69, सालमिया 63 और महबूला 60 से सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. फरवानिया ग’वर्नर ने 261 मामले दर्ज किए, कै’पिटल गवर्न’र ने 93 मामले, हाउली ने 180, अहमदी ने 153 और जहरा ने 64 मामलों की रिपोर्ट दी गयी है.

स्वा’स्थ्य मंत्रालय ने 162 COVID-19 रो’गि’यों के ठीक होने की घोषणा की जिससे कुल recoveries की संख्या 3,263 हो गए. एक परिपत्र जारी किया गया है जिसमें कहा गया कि कर्मचारियों और वि’जि’टरों को मंत्रालय से बिना इजाज़त लिए बिना मंत्रालय और इसकी सुविधाओं के अंदर फोटो खीं’च’ने की अनुमति नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here