पटना जिले में बाजार शुक्रवार से खुल जाएंगे। गृह विभाग के आदेश के अनुसार डीएम  कुमार रवि ने लॉकडाउन के दौरान सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को शर्तों के साथ बाजार खोलने की अनुमति दे दी है। राज्य सरकार ने जिस श्रेणी की दुकानों को अनुमति दी है, वे ही तीन दिन खुलेंगी। अनुमति के बाद चांदनी चौक और बाकरगंज जैसे इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक बाजार सप्ताह में तीन दिन रोशन रहेंगे। हालांकि इस दौरान राजधानी के 16 कोरोना कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह की छूट नहीं मिलेगी। वहां पहले की तरह प्रतिबंध जारी रहेगा।

डीएम ने बताया कि इस दौरान शॉपिंग कांप्लेक्स, मार्केट कांप्लेक्स और शॉपिंग मॉल में स्थित किसी दुकान को खोलने की अनुमति नहीं है। इस आदेश का असर डाकबंगला चौराहे के पास स्थित हरिनिवास जैसे मार्केटिंग कांप्लेक्स पर पड़ सकता है। यहां इलेक्ट्रॉनिक सामानों की दुकानें हैं। दुकान खुलने के दौरान सोशल डिस्टेंस का पालन दुकानदारों द्वारा करना आवश्यक होगा। दुकानों के आगे  ‘दो गज की दूरी’ पर गोल निशान लगाया जाएगा।

डीएम ने स्पष्ट किया है कि दुकान के कर्मियों और ग्राहकों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। फिजिकल डिस्टेंस का पालन नहीं करने पर दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई होगी। बंद कराया जाएगा। निजी ऑफिस को भी सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को खोलने की अनुमति दी गई है। शर्त यह होगा कि उपस्थिति 33 फीसद से अधिक नहीं हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here