इंडियन रेलवे 12 मई से यात्री ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू करने जा रहा है. इसकी शुरुआत 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के परिचालन के साथ की जा रही है. ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से स्पेशल ट्रेन के रूप में चलायी जाएंगी जो पटना, डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरूवनंतपुरम, मड़गांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मूतवी तक जाएगी. वहीं, पूर्व-मध्य रेल की तरफ से पटना के राजेन्द्रनगर टर्मिनल से नई दिल्ली और वापसी के लिए प्रतिदिन एक स्पेशल ट्रेन चलाया जाएगा.


पूर्व-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार के मुताबिक राजेन्द्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन 12 मई से और नई दिल्ली से राजेन्द्र नगर टर्मिनल के लिए 13 मई, 2020 से अगले आदेश तक के लिए शुरू होने जा रहा है. नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन राजेन्द्र नगर टर्मिनल से प्रतिदिन 19.20 बजे खुलकर 07.40 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. वहीं, स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से 17.15 बजे प्रस्थान करेगी जो  05.30 बजे राजेन्द्रनगर टर्मिनल पहुंचेगी.

इसके अलावा 15 स्पेशल ट्रेनों में से हावड़ा, भुवनेश्वर, रांची आदि की ओर जाने वाली 5 ट्रेनों का भी ठहराव पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार के कुछ प्रमुख स्टेशनों पर दिया गया है. इनमें से बिहार की बात करें तो गया स्टेशन पर 2 ट्रेन, दानापुर स्टेशन पर 1 ट्रेन, बरौनी जं. पर 2 ट्रेन और पटना जंक्शन और पाटलिपुत्रा स्टेशन पर क्रमशः 1-1 ट्रेनें प्रतिदिन रुकेंगी.

नई दिल्ली-हावडा़ (धनबाद, गया, डीडीयू)
नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ (बरौनी, दानापुर, डीडीयू)
नई दिल्ली-रांची (डीडीयू)
नई दिल्ली-अगरतल्ला (बरौनी, पाटलिपुत्रा, डीडीयू)
नई दिल्ली-भुवनेश्वर (गया, डीडीयू)

ट्रेनों के लिए करेंट बुकिंग, तत्काल एवं प्रीमियम तत्काल बुकिंग मान्य नहीं होंगे. ट्रेन के प्रस्थान समय से 24 घंटे पूर्व 50 प्रतिशत राशि की कटौती के साथ टिकट ऑनलाइन कैंसिल कराया जा सकता है. स्टेशन पर आने के लिए यात्री अपने निजी वाहनों का उपयोग कर सकेंगे. स्टेशन परिसर में वाहन पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी. साथ ही वाहन चालक के पास कफर्म टिकट की कॉपी अथवा मोबाइल में डिजिटल प्रति होने पर ही स्टेशन परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here